loader

रिया को निशाना बनाए जाने से बंगाल में नाराजगी, बीजेपी को भारी पड़ेगा मुद्दा! 

बीजेपी का मक़सद हर हाल में बंगाल में अपनी सरकार बनाना है। लेकिन जिस तरह कुछ दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा रिया का चरित्र हनन सोशल मीडिया पर किया गया और इससे जो नाराज़गी बंगालियों में पैदा हुई है, इससे उसका मक़सद पूरा होना अब आसान नहीं लगता।

पवन उप्रेती

फ़िल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में उनकी एक्स गर्लफ़्रेंड रिया चक्रवर्ती को जिस तरह निशाने पर लिया गया, उससे पश्चिम बंगाल के कुछ राजनीतिक दलों और आम लोगों में नाराज़गी दिखती है। 

हमने देखा कि रिया को सुशांत की हत्यारी साबित करने से लेकर उस पर सुशांत के खाते से 15 करोड़ की हेर-फेर करने का आरोप लगाया गया लेकिन कुछ भी साबित नहीं हुआ। इस बीच, बीजेपी के नेताओं ने रिया के ख़िलाफ़ ज़हर उगलने में कोई कमी नहीं छोड़ी। 

यहां तक कि बेहद पढ़े-लिखे और समझदार नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने तक रिया को विषकन्या बता दिया। बिहार सरकार के मंत्री महेश्वर हजारी और बिहार से बीजेपी विधायक नीरज सिंह ने भी यही बात कही। इसके ख़िलाफ़ आम बंगालियों में ग़ुस्सा है। 

ताज़ा ख़बरें

पश्चिम बंगाल में अगले साल मई-जून तक विधानसभा के चुनाव हो जाएंगे। बमुश्किल 9 महीने का वक्त बचा हुआ है। बीजेपी ने बंगाल में सरकार बनाने के लिए सारे घोड़े खोल रखे हैं। तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को अपनी पार्टी में शामिल करने के अभियान से लेकर, राष्ट्रवाद, बांग्लादेशी घुसपैठियों का मुद्दा, सीएए-एनआरसी से लेकर मुसलिम तुष्टिकरण के आरोप लगाकर पार्टी ने माहौल गर्मा रखा है। 

बीजेपी का मक़सद हर हाल में बंगाल में अपनी सरकार बनाना है। लेकिन जिस तरह कुछ दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा रिया का चरित्र हनन सोशल मीडिया पर किया गया और इससे जो नाराज़गी बंगालियों में पैदा हुई है, उससे उसका मक़सद पूरा होना अब आसान नहीं लगता।

बंगाली राष्ट्रवाद को उभारने की कोशिश 

रिया को निशाना बनाए जाने पर पश्चिम बंगाल के विपक्षी दलों का कहना है कि इससे पता चलता है कि बंगाली हमेशा से ही बीजेपी के निशाने पर रहे हैं। इन दलों के द्वारा रिया के पक्ष में बयान देकर बंगाली राष्ट्रवाद को उभारने की कोशिश की जा रही है। 

राज्य की राजनीति में एक-दूसरे के विरोधी होने के बाद भी सीपीआई(एम), कांग्रेस और तृणमूल  कांग्रेस (टीएमसी) ने एकजुट होकर बीजेपी पर हमला बोला है। 

‘बीजेपी की मानसिकता दिखी’

पीटीआई के मुताबिक़, टीएमसी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सौगुता राय ने कहा, ‘रिया को बंगाली होने के कारण अदालत में उसका अपराध साबित होने से पहले ही निशाना बनाना शुरू कर दिया गया। इस नफ़रत भरे अभियान से एक बार फिर बंगालियों के प्रति बीजेपी की मानसिकता सामने आ गयी है।’ सौगुता ने कहा कि हमने इस तरह का माहौल असम में एनआरसी को लेकर भी देखा है। बता दें कि बंगाल की तरह असम में भी बीजेपी अवैध रूप से आए बांग्लादेशियों की घुसपैठ का मुद्दा उठाती रही है। 

कांग्रेस भी हमलावर 

इससे पहले प्रदेश कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने ड्रग्स के आरोपों को लेकर रिया की गिरफ़्तारी को बेबुनियाद बताया था। चौधरी ने कहा था कि रिया के पिता सेना में अफसर रहकर देश की सेवा कर चुके हैं। रिया को बंगाली ब्राह्मण महिला बताते हुए उन्होंने कहा था कि रिया के पिता को भी अपने बच्चों के लिए न्याय मांगने का अधिकार है। 

चौधरी ने कहा था कि बीजेपी ने बिहार के चुनाव में फायदा लेने के लिए सुशांत को भारतीय अभिनेता से बिहारी अभिनेता बना दिया। पश्चिम बंगाल के अहम विपक्षी दल सीपीआई (एम) ने भी रिया को निशाना बनाए जाने की निंदा की है।

विपक्षी नेताओं के बयानों और रिया को निशाना बनाए जाने के बाद बंगाल के आम लोगों के बीच बंगाली स्वाभिमान और स्थानीय बनाम बाहरी का मुद्दा भी उठ रहा है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बीजेपी पर यह कहकर हमला बोलती रही हैं कि उसे बंगाल की संस्कृति, यहां के महापुरुषों के बारे में कोई जानकारी नहीं है। 

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

बंगालियों के अधिकारों की लड़ाई लड़ने वाले एक संगठन बांग्ला पोक्खो के नेता कौशिक मैती ने पीटीआई से कहा, ‘जिस तरह बीजेपी ने बंगाली महिलाओं पर हमला किया है, उससे पता चलता है कि वह हमारी बेटियों और महिलाओं से कितनी नफरत करती है।’ मैती ने कहा कि बीजेपी बंगाल की सत्ता पर कब्जा करने का सपना देख रही है लेकिन वह बंगाल और बंगालियों की जरा सी भी इज्जत नहीं करती। 

कुछ बंगालियों का भी कहना है कि अगर किसी ने कोई अपराध किया है तो उसे क़ानून के मुताबिक़ सजा दी जानी चाहिए। लेकिन अपराध साबित होने से पहले ही एक बंगाली महिला के ख़िलाफ़ अभियान चलाना बंगाली समुदाय के प्रति बीजेपी की नफरत को दिखाता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
पवन उप्रेती

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें