loader

चुनाव के पहले कुछ भी कर सकता है भारत, इमरान को आशंका

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने आशंका जताई है कि भारत में जब तक आम चुनाव नहीं हो जाते, पाकिस्तान के साथ उसके रिश्ते तनावपूर्ण बने रहेंगे। उन्होंने कहा है कि भारत में चुनाव के पहले कुछ भी हो सकता है। ब्रिटिश अख़बार 'फ़ाइनेंशियल टाइम्स' से बातचीत में इमरान ख़ान ने कहा कि पुलवामा में हमले के बाद उन्हें ऐसा लगा था कि भारत अब कुछ न कुछ करेगा और भारत ने किया। उन्होंने कहा कि भारत ने पाकिस्तानी वायु सीमा का उल्लंघन किया और पाकिस्तान के अंदर आकर बम गिराए। ऐसे में भारत को जवाब देना ज़रूरी था और पाकिस्तान ने जवाब दिया। 
क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान ख़ान ने पुलवामा हमले की चर्चा की और इसमें पाकिस्तान का हाथ होने से साफ़ इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, 'जैश-ए-मुहम्मद भारत में सक्रिय है, 19 साल के जिस लड़के ने इस हमले को अंजाम दिया वह भारत के कश्मीर का रहने वाला है। उसके माता-पिता ने कहा कि किस तरह सैनिकों के दुर्व्यवहार की वजह से उसका रेडिकलाइजेशन हुआ।'

हमला करने वाला वह लड़का भारतीय था, विस्फोटक भारतीय था, वह गाड़ी भारत की थी, यह भारतीय ऑपरेशन था, पाकिस्तान पर आरोप क्यों लगाया गया?


इमरान ख़ान, प्रधानमंत्री, पाकिस्तान

ग़ौरतलब है कि भारत ने आतंकवादी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के संस्थापक अज़हर मसूद के बारे में विस्तृत फ़ाइल पाकिस्तान को सौंपी थी। संयुक्त राष्ट्र ने भी उसके ख़िलाफ़ कार्रवाई करने के लिए पाकिस्तान से कहा। इमरान ख़ान का कहना है कि उनकी सरकार ने जैश के ख़िलाफ़ कार्रवाई की है। उसके मदरसे को सरकार ने अपने कब्जे में ले लिया। उस पर कार्रवााई की गई है। 

ऐसा नहीं है कि हमने इन उग्रवादी ताक़तों के ख़िलाफ़ कार्रवाई भारत के कहने पर की है। हमने इसे अपने हित में किया है। यह चरमपंथ हमारे ख़िलाफ़ है, इसलिए हमने कार्रवाई की है। आज के पहले पाकिस्तान में किसी सरकार ने इस तरह की कार्रवाई कभी नहीं की। यह नया पाकिस्तान है।


इमरान ख़ान, प्रधानमंत्री, पाकिस्तान

इमरान ख़ान का यह इंटरव्यू ऐसे समय हुआ है, जब भारत में चुनाव की तैयारियाँ ज़ोरशोर से चल रही है, पहले चरण का नामांकन भी पूरा हो चुका है। सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलवामा आतंकवादी हमले और उसके बाद के बालाकोट हमले को चुनावी मुद्दा बना लिया है। मोदी आम सभाओं में खुले आम कहते हैं कि किस तरह उन्होंने अंदर घुस कर मारा और किस तरह पाकिस्तान की नींद हराम हो गई। इसके अलावा मीडिया के बड़े हिस्से ने भी पूरे मामले की जिस तरह  रिपोर्टिंग की, उससे युद्धोन्माद को बल मिलता है, इससे इनकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में इमरान ख़ान का यह कहना है कि कुछ भी हो सकता है, भारत के ख़िलाफ़ माहौल बनाने में मदद करता है और इसकी ज़िम्मेदारी भारतीय प्रधानमंत्री पर है, इससे इनकार करना मुश्किल है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें