loader

सरकार गठित कर भी ले तो आर्थिक संकट से कैसे निपटेंगे तालिबान?

दुनिया भर के मानवाधिकार संगठन अफ़ग़ानिस्तान में आर्थिक संकट के कारण गंभीर मानवीय संकट की चेतावनी दे रहे हैं। समझा जाता है कि सरकार गठन में जितनी ज़्यादा देरी होगी वह संकट और बढ़ता जाएगा। यह संकट व्यक्तिगत आज़ादी और अधिकार का ही नहीं होगा, बल्कि करोड़ों लोगों के भूखे रहने का संकट होगा। यह कुपोषण का संकट होगा और सरकार की आर्थिक बदहाली का संकट होगा। तो क्या सरकार गठन के बाद यह संकट ख़त्म हो जाएगा? क्या दुनिया भर की सरकारें इसको मान्यता दे देंगी, आर्थिक सहायता देंगी और सरकार सामान्य कामकाज करने लगेगी? यह इतना आसान भी नहीं लगता है।

हालाँकि सरकार गठन के बाद एक प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और आर्थिक गतिविधियों के लिए कुछ हलचल होगी। मौजूदा हालात ये हैं कि तालिबान द्वारा 15 अगस्त को काबुल पर भी कब्जा किए जाने के बाद से दो हफ़्तों में देश की आर्थिक हालत ख़राब होती गई है। तालिबान को पैसे की सख़्त ज़रूरत है। अफ़ग़ान सरकार के 9.5 बिलियन डॉलर के जो रिजर्व भी अमेरिकी बैंकों में पड़े हैं उसको अमेरिका ने फ्रीज कर दिया है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी अफ़ग़ानिस्तान को आपातकालीन निधि तक पहुँचने से रोक दिया है।

ख़ास ख़बरें

संयुक्त राष्ट्र ने कुछ दिनों पहले ही कहा है कि अफ़ग़ानिस्तान की लगभग आधी आबादी यानी क़रीब 1.8 करोड़ लोगों को जीवित रहने के लिए मानवीय सहायता की ज़रूरत है। इस महीने के अंत में खाद्य भंडार समाप्त होने की आशंका है। इसने यह भी कहा है कि क़ीमतें आसमान पर हैं और कर्मचारियों को सैलरी नहीं मिल रही है। 

'रायटर्स' की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान द्वारा नियुक्त केंद्रीय बैंक के नये प्रमुख ने बैंकों को यह आश्वस्त करने की मांग की है कि तालिबान पूरी तरह से काम करने वाली वित्तीय प्रणाली चाहते हैं। हालाँकि इस बारे में बहुत कम जानकारी दी गई है कि अर्थव्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए ज़रूरी लिक्विडिटी यानी तरलता कैसे लाई जाएगी।

रिपोर्ट के अनुसार, रेटिंग एजेंसी फिच ग्रुप की शोध शाखा फिच सॉल्यूशंस की एक रिपोर्ट में विश्लेषकों ने कहा है कि अफ़ग़ानिस्तान के सकल घरेलू उत्पाद के इस वित्तीय वर्ष में 9.7% सिकुड़ने का अनुमान है। 

फिच ने कहा है कि अधिक आशावादी दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए विदेशी निवेश की आवश्यकता होगी। फिच ने यह उम्मीद इस संभावना में जताई है कि चीन और संभावित रूस जैसी कुछ प्रमुख अर्थव्यवस्थाएँ तालिबान को वैध सरकार के रूप में स्वीकार करेंगी।

तालिबान के साथ एक बड़ी दिक्कत यह है कि इसका अतीत इसका पीछा नहीं छोड़ता है। तालिबान अब तक जिन आर्थिक स्रोतों पर निर्भर रहा है उसको न तो अंतरराष्ट्रीय संस्थाएँ स्वीकार करेंगी और न ही पश्चिमी देश। वह अधिकतर अफीम यानी नशीली पदार्थों की तस्करी पर निर्भर रहा है। पाकिस्तान स्थित फ्रंटियर पोस्ट के एक विश्लेषण में कहा गया है कि तालिबान 'अफीम व हेरोइन की तस्करी और अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों पर लगाए गए करों' के माध्यम से सालाना क़रीब डेढ़ अरब डॉलर यानी क़रीब एक ख़रब भारतीय रुपये के बराबर जुटाता है।

 how taliban will manage money and economy - Satya Hindi

मई में संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि तालिबान की वार्षिक आय 300 मिलियन डॉलर और 1.6 बिलियन डॉलर के बीच थी। फ्रंटियर पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान भले ही दावा करता रहा है कि उसने अफीम से कमाई करना बंद कर दिया है लेकिन संयुक्त राष्ट्र ने ही कहा था कि अफ़ग़ानिस्तान में अफ़ीम की खेती पिछले साल की तुलना में 37 फ़ीसदी बढ़ गई थी। 

पोलिटिको की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में अफ़ग़ान किसानों द्वारा उत्पादित अफीम 90 प्रतिशत से अधिक अवैध वैश्विक आपूर्ति और ब्रिटेन के बाज़ार के 95 प्रतिशत के लिए ज़िम्मेदार है। 

चूँकि अब तालिबान सरकार में आने वाले हैं इसलिए वे अब अफीम पर निर्भर नहीं रह सकते हैं और इसलिए वे आय के दूसरे स्रोत ढूंढ रहे हैं।

दुनिया से और ख़बरें

इस तरह के आर्थिक संकट से उबरने के लिए ही तालिबान अपनी उदार छवि पेश करने की कोशिश में है। लेकिन सवाल है कि तालिबान के लिए उदार छवि पेश करना क्या एक बड़ी चुनौती से कम होगा? ऐसा इसलिए कि तालिबान का अस्तित्व ही कट्टरता व दकियानूसी सोच पर टिका है, वे महिलाओं की आज़ादी के पक्षधर नहीं हैं। यदि वे इस तरह के बदलाव करेंगे तो संभव है कि उन्हें अंदरुनी तौर पर ही विरोध का सामना करना पड़े।

बहरहाल, अब तालिबान के सामने चुनाव करने की चुनौती है। यह चुनाव उसको इस तौर पर करना है कि वे अपनी उदार छवि पेश करेंगे या फिर अपने अतीत की राह पर ही चलेंगे?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें