loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

‘कोरोना से नहीं, भूख से मौत का है डर’, खाड़ी देशों में प्रवासी मजदूरों के हालात बेहद ख़राब

खाड़ी के कई देशों में काम कर रहे प्रवासी मजदूर लॉकडाउन के कारण वहां बुरी तरह फंस गये हैं। लॉकडाउन के कारण भारत के महानगरों में काम बंद होने के कारण जिस तरह की मार यहां के मजदूर झेल रहे हैं, वैसे ही हाल खाड़ी देशों के मजदूरों के भी हैं। 

क़तर में किये गये लॉकडाउन की वजह से हज़ारों प्रवासी मजदूर अपने घरों में क़ैद हैं। सऊदी अरब की कंपनियों ने प्रवासी मजदूरों से पहले घर पर ही रहने के लिये कहा और उसके बाद उन्हें पगार देनी बंद कर दी। क़ुवैत में एक एक्ट्रेस ने टीवी पर कहा है कि प्रवासियों को रेगिस्तान में फेंक दिया जाना चाहिए। 

ताज़ा ख़बरें

खाड़ी के देशों में प्रवासी मजदूर निर्माण कार्य, सफाई, परिवहन, होटल आदि फ़ील्ड में काम करते हैं। इनमें बड़ी संख्या पाकिस्तान, भारत, बांग्लादेश, नेपाल, फ़िलीपींस और बाक़ी देशों के लोगों की है। ये लोग यहां बेहद ख़राब हालात में काम करते और रहते हैं। इन्हें यहां अपने देशों से ज़्यादा पैसा मिलता है, इसलिये ही बड़ी संख्या में यहां आते हैं। 

पैसे की किल्लत, खाना ख़त्म

फारस की खाड़ी में मौजूद तेल कंपनियों में एशिया, अफ़्रीका से बड़ी संख्या में आने वाले प्रवासी मजदूर काम करते हैं। आमतौर पर इन मजदूरों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता। कोरोना वायरस के बाद पैदा हुई स्थितियों के कारण हालात और ख़राब हो गये हैं। खाड़ी देशों में काम कर रहे प्रवासी पैसे की किल्लत झेल रहे हैं और हवाई सेवाओं पर रोक की वजह से वे अपने वतन भी वापस नहीं लौट सकते। कई लोगों के पास खाना तक ख़त्म हो गया है। 

इजिप्ट के मोहम्मद अल-सैयद कहते हैं कि वह सात दोस्तों के साथ सऊदी अरब के जिद्दाह में एक कमरे के अपार्टमेंट में फंसे हैं और उनकी नौकरी चली गई है। वह कहते हैं, ‘कोई हमें देखने तक नहीं आया, मुझे कोरोना से डर नहीं है, मुझे डर है कि हम लोग भूख से मर जायेंगे।’ मोहम्मद यहां एक रेस्तरां में काम करते थे। 

लॉकडाउन के कारण प्रवासी लोग तो परेशान हैं ही, ये जो पैसा कमाकर अपने घर भेजते थे, वह भी बंद होने के कारण इनके परिवारों को भी आर्थिक किल्लत का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि लॉकडाउन कब तक रहेगा और उसके बाद हालात सामान्य होने में कितना समय लगेगा, कोई नहीं बता सकता। 

सऊदी अरब में भी इस वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इसे देखते हुए खाड़ी देशों की सरकारों ने लोगों को अपने घर पर रहने के कड़े आदेश दिये हैं लेकिन फिर भी कुछ ऑयल और गैस कंपनियों ने काम जारी रखा है और प्रवासी मजदूर इनमें काम करने को मजबूर हैं। इससे उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने का ख़तरा है। कई ऐसे लोग हैं जो बिना कांट्रेक्ट के बतौर फ़्रीलांस करने को मजबूर हैं। 

दुनिया से और ख़बरें
लॉकडाउन के कारण निश्चित रूप से भारत की तरह दुनिया भर में भी प्रवासी मजदूरों के हालात बदतर हो गये हैं। कोरोना वायरस का संक्रमण रुकता नहीं दिख रहा है क्योंकि दुनिया भर में संक्रमित होने वालों और मरने वालों की तादाद तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में इससे सबसे ज़्यादा प्रभावित कमजोर तबक़ा ही होगा। दुनिया भर की सरकारों को इस अभूतपूर्व संकट की घड़ी में मानवीय आधार पर प्रवासियों और कमजोर तबक़े का साथ देना चाहिए। 

यह आर्टिकल न्यूज़ 18 की वेबसाइट से साभार लिया गया है। 

Ben Hubbard@c.2020 The New York Times Company

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें