loader

सुप्रीम कोर्ट जाएंगे डोनल्ड ट्रंप, वोटों की गिनती रोकने को कहेंगे

रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप ने एलान किया है कि वह सुप्रीम कोर्ट जाकर सभी वोटों की गिनती रुकवाने की अपील करेंगे, क्योंकि उन्हें डर है कि बड़े पैमाने पर घपला कर उनकी जीत को हार में तब्दील कर दिया जाएगा। अभी वोटों की गिनती बाकी है, पर उन्होंने अपनी जीत का एलान कर दिया है। उन्होंने कहा है कि वे जीत चुके हैं।
ट्रंप ने अपने समर्थको को संबोधित करते हुए कह कि वे बड़े अंतर से चुनाव जीत रहे हैं। यह उनके लिए और उनके तमाम समर्थकों के लिए उत्सव का समय है, सबके खुश होने का समय है।
ख़ास ख़बरें
ट्रंप ने कहा, 

'हम हर जगह जीत रहे हैं, यह बिल्कुल अविश्सनीय है, यह बहुत बड़ी बात है। हम फ़्लोरिडा और टेक्सस जैसे राज्यों में भी जीत चुके हैं। यह भी साफ है कि हम जॉर्जिया भी जीत चुके हैं। हमने नॉर्थ कैरोलाइना में भी चुनाव जीत लिया है।'


डोनल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार

ट्रंप ने पेनसिलवेनिया का उदाहरण देते हुए कहा कि उन्हें वहां लगभग 7 लाख वोट मिले हैं। इतना ही नहीं, मिशिगन में भी जीत चुके हैं क्योंकि वहां तीन लाख से ज़्यादा वोट मिल चुके हैं और बहुत ही कम वोटों की गिनती बाकी है। 
उन्होंने कहा, 'मैं चुनाव प्रचार के पहले दिन से ही कहता रहा हूं कि हम आसानी से जीत हासिल कर लेंगे।' ट्रंप सबसे अधिक खुश फ़्लोरिडा की जीत पर थे। दरअसल यह स्विंग स्टेट है, यानी इसके ट्रेंड का अनुमान पहले से नहीं लगाया जा सकता है।' 
थोड़ी देर पहले ही उन्होंने एक विवादास्पद ट्वीट किया था। ट्रंप ने ट्वीट में लिखा, 'हम बड़े अंतर से जीत रहे हैं, पर वे (डेमोक्रेट्स) चुनाव चुरा लेना चाहते हैं। हम उन्हें ऐसा ऐसा कभी नहीं करने देंगे। चुनाव ख़त्म होने के बाद वोट नहीं डाला जा सकता है।' 

ट्रंप की आलोचना

ट्रंप की आलोचना शुरू हो चुकी है। इसकी शुरुआत उनकी अपनी पार्टी के अंदर से ही हुई है। रिपब्लिकन पार्टी के वरिष्ठ वकील और चुनाव का क़ानूनी पक्ष लंबे समय से देखते रहने वाले बेन गिंजबर्ग ने ट्रंप के एलान पर निराशा जताई है। उन्होंने कहा कि उन्होंने अब तक किसी राष्ट्रपति को ऐसा व्यवहार करते हुए नहीं देखा है। 

गिंजबर्ग ने अमेरिकी टेलीविज़न सीएनएन से कहा, 'यह मेरे लिए निराशा का क्षण है कि कोई रिपब्लिकन बड़ी तादाद में मतदाताओं को अधिकार से वंचित करने की  मांग कर रहा है।' उन्होंने कहा, 

'राष्ट्रपति ने आज रात जो कुछ कहा है, न केवल अभूतपूर्व है, बल्कि इसका कोई क़ानूनी आधार भी नहीं है। यह उन तमाम लोगों का अपमान है जो इस चुनाव में रिपब्लकिन पार्टी से जुड़े हुए हैं।'


बेन गिंजबर्ग, विधि विेशेषज्ञ, रिपब्लिकन पार्टी

बाइडन की टीम तैयार

दूसरी ओर जो बाइडन की प्रचार टीम ने कहा है कि यदि ट्रंप वाकई अदालत गए तो इसके वकीलों की टीम भी सामना करने के लिए तैयार है। 

बाइडन के प्रचार मैनेजर जेन ओ मैली डिलन ने एक बयान जारी कर कहा है, 'यदि राष्ट्रपति वाकई अदालत जाकर वोटों के टैबुलेशन का काम रोकने की कोशिश करेंगे तो उसका विरोध करने के लिए हमारे वकीलों की टीम भी तैयार है।'

अब तक के नतीजों में डोनल्ड ट्रंप को अलास्का, अरकान्सस, कैन्सस, केंटकी, लु़जियाना, मिसीसिपी, नेब्रास्का, नॉर्थ डकोटा, ओक्लाहोमा, साउथ डकोटा, टेनेसी, वेस्ट वर्जीनिया, व्योमिंग, इंडियाना, साउथ कैरोलाइन, उटा में जीत हासिल हो चुकी है। 
लेकिन बाइडन ने कैलीफोर्निया, कोलोरैडो, कोलंबिया, कनेक्टीकट, डेलावेअर, इलिनॉय, मेरीलैड, मैसाच्युसेट्स, न्यू हैंपशायर, न्यू जर्सी, न्यू मेक्सिको, न्यूयॉर्क, ओरेगॉना, रोड आइलैंड, वरमों, वर्जीनिया और वॉशिंगटन जीत लिया है। 

आशंका पहले से थी

याद दिला दें कि पहले भी यह सवाल पूछा जा रहा था कि अगर ट्रंप चुनाव  हार गये तो क्या वो पूरी शालीनता से पद छोड देंगे?

पर्यवेक्षकों ने पहले ही कहा था कि इसकी पूरी संभावना है कि रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप यदि चुनाव हारते हैं तो वे उसे अदालत में चुनौती दे सकते हैं, वोटों की गिनती में देर तो हो ही सकती है। यह आशंका सही साबित हुई है, ट्रंप सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं।

डोनल्ड ट्रंप ने कई हफ़्ते पहले ही चुनाव प्रक्रिया पर सवाल उठा कर यह संकेत दे दिया था कि नतीजा उनके पक्ष में नहीं रहा तो वे उसे मानने को बाध्य नहीं होंगे। उन्होंने दो दिन पहले एक बार फिर चुनाव प्रक्रिया पर सवालिया निशाना लगाया।

चुनाव प्रक्रिया पर सवाल

उन्होंने कहा कि युनाइटेड पोस्टल सर्विस के एक कर्मचारी को काम से हटा दिया गया, क्योंकि चुनाव पूर्व दिए गए वोटों के कई मतपत्र कूड़े के ढेर पर पड़े हुए मिले। दरअसल ट्रंप ऐसा कह कर चुनाव प्रक्रिया की विश्वसनीयता पर सवाल उठा रहे हैं। ऐसे में वह चुनाव नतीजों को मानने से इनकार कर रहे हैं तो क्या ताज्जुब?
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें