loader

LIVE : जीत के नज़दीक बाइडन, अदालत में ट्रंप

  • डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन 253 इलेक्टोरल वोटों के साथ जीत के पास पहुँच चुके हैं। वह कुल 538 इलेक्टोरल वोटों में से जीत के लिए ज़रूरी 270 वोट से सिर्फ 17 वोट पीछे रह गए हैं। अभी भी 72 इलेक्टोरल वोटों का नतीजा आना बाकी है।
  • डोनल्ड ट्रंप 213 सीटों पर जीत के साथ जो बाइडन से बहुत पीछे हो चुके हैं। लेकिन अपनी जीत का दावा किया है और वोटों की गिनती में घपले का आरोप लगाया है। 
  • लेकिन रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप की प्रचार टीम ने पेनसिलविनिया, मिशिगन और विस्कॉन्सिन में वोटों की गिनती रुकवाने की अपील करते हुए अदालत का दरवाजा खटखटाया है। इन तीनों ही राज्यों में काँटे की टक्कर है। 

  • एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिकी जनता को ठगा जा रहा है। उन्होंने ह्वाइट हाउस के ईस्ट रूप में कहा, 'हम जीत चुके हैं। अमेरिकी जनता को ठगा जा रहा है।' 
  • उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट किए और यह कहने की कोशिश की कि वोटों की गिनती में घपला किया जा रहा है। उन्होंने ट्वीट किया, 'यह कैसे हो रहा है कि जब कभी वे लोग कूड़े के ढेर पर पोस्टर बैलट पाते हैं, वे विनाशकारी होते हैं।' 
  • उन्होंने एक दूसरे ट्वीट में कहा, 'उन्हें बाइडन के लिए हर जगह वोट मिल रहे हैं-पेनसिलवेनिया, विस्कॉन्सिन और मिशिगन में भी। हमारे लिए देश के लिए कितना बुरा है!'
  • एक दूसरे ट्वीट में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'कल रात को मैं तमाम जगहों पर जीत रहा था, वे वोट कहां गायब हो गए?'
  • ताज़ा जानकारी के अनुसार, डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन 227 सीटों पर आगे चल रहे हैं। रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप की स्थिति थोड़ी सुधरी है और वह 214 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। कुल इलेक्टोरल वोट 538 हैं, इसलिए जीतने के लिए 270 सीटें चाहिए। 
  • हाउस ऑफ़ रिप्रेज़ेन्टेटिव्स के चुनाव में जीतने वाले डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों 180 हो गई, जबकि 171 रिपब्लिकन सदस्य चुने गए हैं। अमेरिकी संसद के इस निचले सदन में बहुमत के लिए 219 सीटों की ज़रूरत होती है। 
  • अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप अब तक नतीजों के प्रोजेक्शन में अब तक बहुत ही पीछे चल रहे थे। पर अब उन्होंने एक के बाद एक कई राज्यों में चुनाव जीत कर इस अंतर को काफी कम कर दिया है।

  • ट्रंप इस समय 213 सीटों पर आगे चल रहे हैं, जबकि जो बाइडन अभी भी उनसे आगे हैं और 224 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। कुछ देर पहले तक यह अंतर 205-136 सीटों का था। 
  • भारतीय मूल के अमेरिकी राजा कृष्णमूर्ति ने हाउस ऑफ़ रिप्रेजेन्टेटिव्स का चुनाव जीत लिया है। उन्होंने लिबरेशन पार्टी के प्रेस्टन नेल्सन को हराया है। वह तीसरे बार चुने गए हैं। 

  • अब तक के नतीजों में डोनल्ड ट्रंप को अलास्का, अरकान्सस, कैन्सस, केंटकी, लु़जियाना, मिसीसिपी, नेब्रास्का, नॉर्थ डकोटा, ओक्लाहोमा, साउथ डकोटा, टेनेसी, वेस्ट वर्जीनिया, व्योमिंग, इंडियाना, साउथ कैरोलाइन, उटा में जीत हासिल हो चुकी है। 

  • लेकिन बाइडन ने कैलीफोर्निया, कोलोरैडो, कोलंबिया, कनेक्टीकट, डेलावेअर, इलिनॉय, मेरीलैड, मैसाच्युसेट्स, न्यू हैंपशायर, न्यू जर्सी, न्यू मेक्सिको, न्यूयॉर्क, ओरेगॉना, रोड आइलैंड, वरमों, वर्जीनिया और वॉशिंगटन जीत लिया है। 
  • अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में अब तक के रुझानों में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन को 205 और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप को 136 सीटों पर बढ़त हासिल है। कुल 538 सीटें हैं और जीतने के लिए 270 सीटों की ज़रूरत है। 
  • लेकिन पॉपुलर वोट में काँटे की टक्कर है। जो बाइडन को 58,041,690 और ट्रंप को 56,366,738 वोट मिल चुके हैं।
  • सीएनएन के अनुसार, डेमोक्रेट उम्मीदवर जो बाइडन 192 सीटों पर आगे चल रहे हैं जबकि रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप 114 सीटों पर बढ़त हासिल कर चुके हैं। 
  • केंटकी, लुज़ियाना, अलबामा, मिज़ूरी, मिशिगन में ट्रंप आगे। आयोवा, मिनेसोटा में बाइडन को बढ़त। कैन्सस, नॉर्थ डकोटा, साउथ डकोटा, व्योमिंग, ओक्लाहोमा में ट्रंप आगे। मोन्टाना, न्यू मेक्सिको में बाइडन आगे। 
  • सीएनएन का कहना है कि जो बाइडन 98 और डोनल्ड ट्रंप 95 सीटों पर आगे चल रहे हैं।  चुनाव जीतने के लिए 270 सीटों की ज़रूरत है।
  • मिनेसोटा और यूटा में बाइ़डन आगे हैं। मिनेसोटा को स्विंग राज्य माना जाता है। 
  • फ़्लोरिडा, जॉर्जिया, ओहायो, वर्जीनिया, नॉर्थ कैरोलाइना में डोनल्ड ट्रंप आगे चल रहे हैं। 
  • सीएनएन का अनुमान है कि ट्रंप नॉर्थ कैरोलाइना जीत सकते हैं, यहां 9 इलेक्टोरल वोट हैं। 
  • ओहायो में ज़बरदस्त काँटे की टक्कर है। यहां ट्रंप को 49.5 प्रतिशत तो बाइडन को 49.2 प्रतिशत वोट मिलता दिख रहा है। इस राज्य में 18 इलेक्टोरल वोट हैं। यहां विनर गेट्स ऑल का नियम है, यानी जिसे अधिक सीटें मिलेंगी, उसे सभी 18 सीटें मिल जाएंगी। 
  • वर्जीनिया में डेमोक्रेट उम्मीदवार आगे हैं। जो बाइडन को 54 प्रतिशत और ट्रंप को 42 प्रतिशत वोट मिलता दिख रहा।
  • कुछ स्विंग राज्यों में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप आगे चल रहे हैं। फ़्लोरिडा और वर्जीनिया में ट्रंप आगे हो चुके हैं। यह चौंकाने वाला लेकिन अहम है। 

अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। शुरुआती रुझानों में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन आगे चल रहे हैं। वे 166 सीटों पर आगे चल रहे हैं, दूसरी ओर ट्रंप 127 सीटों पर आगे हैं। 

फ़्लोरिडा का महत्व यह है कि वह स्विंग या बैटलफील्ड स्टेट है, यानी उसके वोटिंग रुझान का पहले से पता लगाना मुश्किल है, लेकिन उसके रुझान पर बहुत कुछ निर्भर करता है। इस अहम राज्य ट्रंप का आगे चलना डेमोक्रेट्स के लिए चिंता की बात है।
ख़ास ख़बरें
अमेरिकी चुनाव में 538 इलेक्टोरल वोट हैं, 270 सीटें जीतने वाला ही राष्ट्रपति बन सकता है। साल 2016 के चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को अधिक वोट मिले थे, लेकिन उन्हें इलेक्टोरल वोट कम मिले थे, ट्रंप निर्वाचित घोषित किए गए थे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें